1. DEFINITION OF A PRODUCT ➤ उत्पाद की विस्तृत परिभाषा
उत्पाद वह वस्तु, सेवा, विचार या अनुभव है जो किसी ग्राहक की विशेष ज़रूरत को पूरा कर सके और जिसमें उसे मूल्य दिखे।
उत्पाद का चौथा स्तंभ
-
Business: लाभ कमाना
-
Customer: समस्या हल करना
-
Society: सामाजिक व पर्यावरणीय जिम्मेदारी
उदाहरण: इलेक्ट्रिक साइकिल
-
Business के लिए: पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद
-
Customer के लिए: ट्रैफिक में सहूलियत
-
Society के लिए: प्रदूषण में कमी
1.1 Types of Product ➤ उत्पाद के प्रकार
A) उपभोक्ता उत्पाद (Consumer Products)
-
Convenience Goods: दैनिक उपयोग की चीजें – राशन, साबुन, चाय
-
Shopping Goods: तुलनात्मक रूप से खरीदे जाते हैं – कपड़े, स्मार्टफोन
-
Specialty Goods: विशेष ब्रांड की मांग – लैम्बॉर्गिनी, लक्ज़री घड़ियाँ
-
Unsought Goods: अनचाहे या अचानक ज़रूरत – जीवन बीमा, कब़्रिस्तान सेवाएँ
B) औद्योगिक उत्पाद (Industrial Products)
-
Raw Materials: प्रारंभिक कच्चा माल –
-
कृषि (अनाज, दलहन)
-
खनिज (कोयला, लौह अयस्क)
-
-
Component Parts: तैयार हिस्से – मोबाइल के कैमरे, वाहन इंजन
-
Capital Goods: पूँजीगत मशीनें – भारी मशीनरी, निर्माण उपकरण
-
Supplies & Services: कार्यालय की वस्तुें, रख‑रखाव सेवाएँ
1.2 Levels of Product ➤ उत्पाद के चार स्तर
उदाहरण (लीज़): iPhone
-
Core Benefit: संवाद, नेट सर्फ़िंग
-
Actual: iPhone 15 Pro, iOS, Apple लोगो
-
Augmented: वारंटी, after-sales सेवा, iCloud
-
Potential: भविष्य में जून-2026 वाला AR ग्लास इंटिग्रेशन
1.3 Product–Market Mix ➤ उत्पाद व बाज़ार का संयोग
कंपनी हेतु उत्पाद मिश्रण की रूपरेखा:
Dimension | Description | उदाहरण |
---|---|---|
Width (चौड़ाई) | कुल उत्पाद-लाइन | Nestlé: चॉकलेट, कैफे, डेयरी |
Length (लंबाई) | कुल उत्पादों की संख्या | KitKat, Dairy Milk, Nescafé |
Depth (गहराई) | प्रत्येक लाइन में किस्में | KitKat – Classic, Chunky, Dark |
Consistency (संगति) | लाइन की संगतता | समान मार्केटिंग व चैनल्स |
1.4 NPD Process ➤ नया उत्पाद विकास
विस्तृत प्रवाह:
-
आइडिया जनरेशन
-
R&D, ग्राहक सुझाव, प्रतिस्पर्धी नेटवर्क
-
-
Screening
-
विचारों को प्राथमिकता देना
-
-
Concept Development & Testing
-
विचारों को विकसित व ग्राहक से परखना
-
-
Business Analysis
-
लागत, आय, लाभ, जोखिम का आकलन
-
-
Product Development
-
प्रोटोटाइप निर्माण
-
-
Market Testing
-
सीमित बाज़ार में लॉन्च
-
-
Commercial Launch
-
पूरे बाज़ार में उत्पादन व वितरण
-
Line–diagram:
1.5 Idea Generation ➤ विचार कैसे उत्पन्न करें
-
Internal: कर्मचारी, R&D
-
External: ग्राहक, विक्रेता, प्रतिस्पर्धी
-
Systematic: SCAMPER, TRIZ
-
सामाजिक संसाधन: crowdsourcing जैसे MyStarbucksIdea
1.6 Creativity ➤ रचनात्मकता
1.6.1 Creative Attitude
-
सांस्कृतिक समावेशिता (diversity)
-
असफलता से न डरना
-
प्रयोग की स्वीकृति
1.6.2 Creative Design Process
-
Preparation: अध्ययन व डेटा संग्रह
-
Incubation: अवचेतन विचार
-
Illumination: प्रेरणा व नवीन समाधान
-
Verification: वैधता व प्र_IMPLEMENT
1.7 Morphological Analysis
समस्या विविध पहलुओं में विभाजित:
उदाहरण (तात्कालिक फूड पैकेज):
घटक | विकल्प 1 | विकल्प 2 | विकल्प 3 |
---|---|---|---|
सामग्री | प्लास्टिक | काग़ज़ | बायोडिग्रेडेबल |
आकार | बॉक्स | बैग | ट्रे |
खोलना तरीका | फ्लिप-ओपन | झटका | जैप लॉक |
1.8 Connected Decision Areas
निर्णय हमेशा एक-दूसरे से जुड़े होते हैं:
फैसले किसी न किसी रूप में अन्य से प्रभावित होते हैं।
1.9 Brainstorming
-
उद्देश्य: विचारों की मात्रा बढ़ाना
-
नियम:
-
कोई आलोचना नहीं
-
“चाहिए बहुत”, फिर “जो बेहतर”
-
30 मिनट में 20+ विचार
-
बाद में फ़िल्टरिंग पुनरावलोकन
-
0 Comments